विश्व पर्यावरण दिवस पर जिले में अंकुर कार्यक्रम का होगा शुभारंभ

सिंगरौली। कलेक्टर राजीव रंजन मीना की अध्यक्षता एवं पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्र कुमार सिंह की उपस्थिति में 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सिंगरौली जिले में भी अंकुर कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा। कलेक्ट्रेट सभागार मे आयोजित हुई बैठक में कलेक्टर ने जिले के अधिकारियों को व्हीसी के माध्यम से निर्देश देते हुए कहा कि राज्य शासन द्वारा राज्य के हरित क्षेत्र में वृद्धि कर प्रदेश के पर्यावरण को स्वच्छ रखने एवं प्रकृति को प्राण वायु से समृद्ध करने के उद्देश्य से जन सहभागिता के माध्यम से व्यापक स्तर पर पौधारोपण के लिए अंकुर कार्यक्रम का संचालन करने का निर्णय लिया गया है।

कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन द्वारा जारी निर्देश के तहत अपने जिले के सभी उपखण्डों में 5 जून विश्व पर्यावरण दिवस पर अंकुर कार्यक्रम का शुभारंभ करें एवं उचित स्थलों का चयन कर फलदार वृक्षों का पौधरोपण करायें। वहीं जन अभियान परिषद् के जिला समन्वयक राजकुमार विश्वकर्मा को निर्देश दिये कि इस कार्यक्रम के तहत अधिक से अधिक वॉलंटियरों को जोड़ने का कार्य करें। उन्होंने वायुदूत ऐप डाउनलोड कराने के संबंध में भी निर्देश दिये।

शैक्षणिक संस्थानों में वृक्षारोपण का दिया निर्देश

​कलेक्टर ने जिले के समस्त विभागों को विभागीय अधिकारियों सहित महाविद्यालय, हाई स्कूल एवं हायर सेकन्ड्री विद्यालयों के प्रचार्यों को भी अपने प्रांगणों में वृक्षारोपण कराने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि पौधा रोपण के पश्चात इनकी उचित देखभाल भी सुनिश्चित करें। उन्होंने उपखण्ड अधिकारियों , जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों सहित संबंधित कार्यक्रम के नोडल अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डीपी बर्मन उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button