आपदा को निजी लाभ के लिए सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विस ने बनाया अवसर

मोरवा-वैढ़न की 25 किमी की यात्रा के लिए दोगुना भाड़ा देने के लिए यात्री विवश

सिंगरौली। नगर निगम द्वारा अनुबंधित सिंगरौली सिटी ट्रांस्पोर्ट सर्विसेज लि. की नगर बस सेवा ने कोविड काल की आपदा की भांति नागरिकों के सामने खड़ी दुष्वारियों के बीच नाजायज निजी कमाने का अवसर तलाश लिया है। मोरवा-वैढ़न के महज 25 किमी की यात्रा के लिए यात्रियों से 100 तक किराया वसूला जा रहा है। यात्रियों द्वारा इसका विरोध करने पर उन्हें डीज़ल की बढ़ी कीमतों के कारण नगर निगम द्वारा ही भाड़े में वृद्धि किया जाना बताया जा रहा है।

आप कार्यकर्ता के शिकायती पत्र पर हुई प्रतिक्रिया

आम आदमी पार्टी के दीपक चन्द मौर्य द्वारा बस किराये में हुई अप्रत्याशित वृद्धि को लेकर नगर निगम आयुक्त को गत सोमवार को शिकायत पत्र दिया गया। पत्र में सिंगरौली नगर निगम क्षेत्र में बैढन से मोरवा के लिए बस कंडक्टर द्वारा मनमाना किराया वसूले जाने का उल्लेख किया और बताया कि मार्च 2021 में निगम द्वारा वैढ़न से मोरवा की 25 किमी की दूरी का निर्धारित किराया 40 ₹ प्रति यात्री के स्थान पर बसों के परिचालक द्वारा 80 से 100 रुपए वसूला जा रहा है। मार्च महीने में जो किराया 40 रुपए था, वह अचानक दोगुना कैसे वसूला जा रहा है तेल की कीमतें बढ़ी हैं लेकिन किराया मनमाने तरीके से वसूलना गलत है।

इस शिकायती पत्र के बाद निगम की ओर से वरिष्ठ अधिकारी वीबी उपाध्याय द्वारा बताया गया कि डीजल की बढ़ी कीमत के बाद वैढन से मोरवा का वास्तविक किराया 47.50 रुपये है।

जांच और कार्यवाही की दरकार

बताया गया है कि यह शिकायत एससीटीएसएल के सिटी बस इंचार्ज अमिताभ यादव से भी मौखिक रूप से की गई तो उन्होंने एक बस कंडक्टर को यात्री के ही मोबाइल पर मनमाना किराया वसूलने के लिए फटकार लगाई और अतिरिक्त पैसे यात्री को लौटने को कह दिया। अब प्रश्न यह उठता है कि यात्रियों से की जा रही अनैतिक वसूली से क्या सिटी ट्रांस्पोर्ट इंचार्ज अप्रैल के महीने से अब तक अनिभिज्ञ थे। यदि हाँ तो अब इस जानकारी के पुष्ट हो जाने पर उन्होंने परिचालकों के विरुद्ध क्या कार्यवाही की। यदि नहीं की तो… ये पब्लिक है, सब जानती है। और हाँ निगम प्रशासन के दामन पर भी इस अनैतिकता के छींटे अवश्य ही पड़ेंगे।

निगम अधिकारी का कहना

इस संदर्भ में आम आदमी पार्टी के दीपक मौर्य ने बताया कि नगर निगम के वरिष्ठ अधिकारी वीबी उपाध्याय ने मोरवा-वैढ़न के बीच सिटी बस का वास्तविक किराया 47.50 रुपये बताया है। किराये में डीजल के दर बढ़ने के कारण 7.50 रु की वृद्धि की गई है। इसके पहले मार्च में यह भाड़ा 40 रुपए था।

इन यात्रियों में से एक का कहना है कि वह दैनिक यात्री हैं और उनसे 60 रु किराया लिया जाता है। जबकि एक अन्य महिला यात्री के अनुसार बस में लगभग 25 यात्रियों से सौ-सौ रुपये कंडक्टर द्वारा लिए गए।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button