वाराणसी- सिंगरौली राजमार्ग पर एनसीएल द्वारा बनवाए 3 शौचालय परिसरों का सीएमडी ने किया लोकार्पण

स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने इन परिसरों का सुलभ इंटरनेशनल करेगा देखरेख

सिंगरौली। रविवार को भारत सरकार की प्रतिष्ठित मुहिम ‘स्वच्छ भारत अभियान’ के अंतर्गत सिंगरौली स्थित नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड के सीएमडी प्रभात कुमार सिन्हा ने एनसीएल सीएसआर मद से बनवाए गए 3 सार्वजनिक शौचालय परिसरों का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया।

वाराणसी-सिंगरौली राजमार्ग पर निर्मित इन शौचालय परिसरों के निर्माण में कुल ₹   69.15 लाख की लागत आई है। इन परिसरों से वाराणसी-सिंगरौली राजमार्ग पर यात्रा करने वाले लोगों को काफ़ी सहूलियत होगी।

इन शौचालय परिसरों को आम जनमानस को सौंपते हुए कं. के सीएमडी श्री सिन्हा ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए टीम एनसीएल एवं सुलभ इंटेरनेशनल की टीम को कार्य पूरा होने पर बधाई दी। श्री सिन्हा ने कहा कि, स्वच्छता के बिना एक स्वस्थ राष्ट्र की परिकल्पना नहीं की जा सकती। इसीलिए एनसीएल, राष्ट्र की ऊर्जा संरक्षा सुनिश्चित करने के साथ ही अपने आसपास के क्षेत्र में स्वच्छता अभियान का व्यापक प्रचार प्रसार कर रही है। उन्होंने विश्वास जताया कि इन परिसरों के निर्माण से सिंगरौली -वाराणसी राजमार्ग पर यात्रा कर रहे राहगीरों को काफ़ी सहूलियत और क्षेत्र को गंदगी मुक्त रखने के प्रयासों में भी सफलता मिलेगी।

इस अवसर पर निदेशक (कार्मिक), एनसीएल बिमलेन्दु कुमार ने सभी को इन सुलभ परिसरों में उपलब्ध सुविधाओं से अवगत कराया व इस परियोजना के पूरे होने से आम यात्रियों को होने वाली सहूलियत पर प्रसन्नता व्यक्त की। श्री कुमार ने विगत वित्त वर्ष में एनसीएल द्वारा सीएसआर के तहत किए गए प्रमुख कार्यों का भी उल्लेख किया और विश्वास जताया कि आगे भी एनसीएल अपनी जन कल्याणकारी गतिविधियों को जारी रखेगी।

इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (कार्मिक) बिमलेन्दु कुमार, निदेशक (तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक (वित्त) आर एन दुबे , निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) एस एस सिन्हा, के साथ ही क्षेत्रीय महाप्रबंधक व मुख्यालय से विभागाध्यक्ष भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए।

शौचालय परिसरों के निर्माण हेतु एनसीएल ने स्वच्छता के क्षेत्र में कार्य करने वाली देश की जानी मानी संस्था सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया था। इन परिसरों का रख रखाव भी सुलभ इंटरनेशनल द्वारा ही किया जाएगा।

इन परिसरों में स्नानघर के साथ ही महिलाओं, पुरुषों व दिव्यांगजनों के लिए अलग-अलग शौचालय व यूरिनल की व्यवस्था की गयी है। सभी सार्वजनिक सेवा भवन 24 घंटे उपयोग हेतु खुले रहेंगे।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button