पीला चावल देकर नागरिकों को टीकाकरण हेतु करें आमंत्रितः राजीव रंजन मीना

कोविड टीकाकरण महाअभियान के सफल क्रियान्वन हेतु कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व

सिंगरौली,मध्यप्रदेश। 25 एवं 26 अगस्त को होने वाले टीकाकरण महाअभियान को सफल बनाने हेतु कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने संबंधित विभागीय लोगों को पीले चावल को निमंत्रण के रूप में बांटकर लोगों को टीकाकरण के लिए आमंत्रित करने को कहा। उन्होंने अधिकारियों के दायित्वों को निर्धारित कर लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण कराये जाने के निर्देश भी दिये।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित समय सीमा बैठक के दौरान कलेक्टर मीना के निर्देशों के परिपालन में अधिकारियों कर्मचारियों द्वारा टीकाकरण अभियान के सफल क्रियान्वयन एवं जिले के सभी नागरिकों का शत प्रतिशत टीकाकरण कराये जाने के संबंध में व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कराने सहित घर घर जाकर पीला चावल भेंटकर लोगों को टीकाकरण हेतु प्रेरित किया जा रहा है। कलेक्टर ने कहा कि जिन व्यक्तियों का प्रथम डोज लग गया है उन्हें दूसरे डोज के लिए तथा ऐसे व्यक्ति जिनका अभी तक टीकाकरण नहीं हुआ उन्हें टीका लगवाने के लिए बीएलओ सहित संबंधित पंचायतों में कार्यरत अमले व पंचायत सचिवों तथा रोजगार सहायक प्रेरित करें।

कलेक्टर ने आरआरटी टीम एवं जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को भी इस आशय के निर्देश दिये कि अपने अपने क्षेत्र में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित करें। उन्होंने कहा कि राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों, विभिन्न धर्म के धर्मगुरूओं सामाजिक संगठनों के साथ बैठक आयोजित कर व्यापक रूप से टीकाकरण कराने का प्रचार प्रसार करायें। उन्होंने कहा कि ऐसी पंचायतें एवं नगर निगम के वार्ड जहाँ पर 25 अगस्त को शत प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण हो जाये उनकी सूची उसी दिन उपलब्ध करायें एवं जिन पंचायतों एवं निगम वार्डों में 26 अगस्त को टीकाकरण शत प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है उनकी सूची 26 अगस्त को ही उपलब्ध करायें।

उन्होंने निर्देश दिया कि सभी उपखण्ड अधिकारी अपने अपने उपखण्ड में व्यापक स्तर पर टीकाकरण की मानीटरिंग करें अपने उपखण्ड के प्रमुख स्थलों पर बैनर, पोस्टर एवं सेल्फी प्वाईंट बनवायें ताकि अधिक से अधिक नागरिक टीकाकरण कराने हेतु प्रेरित हो सकें। कलेक्टर ने मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी सहित सभी बीएमओ को निर्देश दिये कि स्थाई सेशन एवं मोबाईल टीम हेतु वेरिफायर कम्प्युटर एवं आरपेटर की उपलंब्धता 24 अगस्त तक पूर्ण करें।

जिले में 275 केन्द्रों पर होगा टीकाकरण

कलेक्टर ने कहा कि टीकाकरण महाअभियान जिले के 275 केन्द्रों पर संचालित होगा जिसमें नगरीय क्षेत्र के 45 केन्द्रों, जनपद पंचायत बैढ़न के 75, देवसर जनपद के 80 तथा चितरंगी जनपद के 75 केन्द्रों में कोविड टीकाकरण किया जायेगा। सभी केन्द्रों में कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने के साथ साथ टीकाकरण कराने वाले व्यक्तियों की बैठक व पेयजल व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के लिए निर्देश दिये गए हैं। टीकाकरण हेतु नियुक्त किये गये अधिकारी कर्मचारी निर्धारित समय पर अपने केन्द्रों में उपस्थित रहें दीप प्रज्वलन कराकर टीकाकरण की शुरूआत सभी केन्द्रों में प्रातः 9 बजे से कराया जाएगा।

कंट्रोल रूम कै उपलब्ध कराएं सभी जानकारियां

आगामी 25 एवं 26 अगस्त के टीकाकरण महाअभियान के लिए जिला स्तर पर कंट्रोल रूम बनाया गया है। प्रत्येक घण्टे के अंतराल में टीकाकरण का ब्लॉकवार अपडेट उपलब्ध कराया जाएगा। साथ ही आवश्यकतानुसार निर्देश भी दिये जायेंगे। बैठक के दौरान कलेक्टर द्वारा निर्देश दिया गया कि सीएम हेल्प लाईन में दर्ज प्रकरणों का शत प्रतिशत निराकरण किया जाय। उन्होंने निर्देश दिये कि 100 दिवस एवं 300 दिवस की शिकायतों का प्राथमिकता के साथ निराकरण किया जाय। सभी विभाग अपने अपने विभागों के संबंधित जन कल्याणकारी योजनाओं का होर्डिंग बैनर प्रमुख स्थलों पर लगवायें ताकि अधिक से अधिक लोगों को जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी प्राप्त हो सके।

बैठक में प्रमुख उपस्थिति

बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, संयुक्त कलेक्टर विकास सिंह, बीपी पाण्डेय, एसडीएम ऋषि पवार, सम्पदा सर्राफ, डिप्टी कलेक्टर एसपी मिश्रा, निगमायुक्त आरपी सिंह सहित जिले के सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button