कोरोना वायरस के चलते मध्‍य प्रदेश के इन चार शहरों में लगा लॉकडाउन

मध्यप्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चार शहरों-छिंदवाड़ा, बैतूल, रतलाम और खरगौन में शनिवार को संपूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है। इनमें से तीन शहर रतलाम, बैतूल और खरगौन में शुक्रवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6.00 बजे तक 56 घंटे का, जबकि छिंदवाड़ा में गुरुवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6.00 बजे तक यानी कुल 80 घंटों का लॉकडाउन लागू है। लॉकडाउन के चलते इन शहरों में शनिवार सुबह से सभी बाजार, व्यावसायिक प्रतिष्ठान और दुकानें बंद हैं और सड़कों पर लोगों की आवाजाही भी नहीं हो रही है। शहरों के विभिन्न स्थानों पर पुलिस बल तैनात है और बेवजह घूमने वाले लोगों पर कार्रवाई की जा रही है।

तेजी से बढ़ रहा है कोरोना का संक्रमण

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में कोरोना का संक्रमण तेजी से फैल रहा है और पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये हैं। शुक्रवार को यहां कोरोना ने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिये और एक दिन में सर्वाधिक 2777 मामले सामने आए। लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या को देखते हुए राज्य सरकार ने 13 शहरों में रविवार को लॉकडाउन घोषित किया है, जिसमें भोपाल, इंदौर, जबलपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, रतलाम, खरगोन, उज्जैन, ग्वालियर, नरसिंहपुर, रीवा, छिंदवाड़ा, सौंसर और नीमच शामिल हैं।

बीते हफ्ते से कोरोना के केस में तेजी से हुआ है इजाफा

मध्य प्रदेश में गुरुवार को 2546 कोरोना केस मिले, जो सितंबर 2020 के बाद से सर्वाधिक हैं। फिलहाल मध्य प्रदेश में 18,057 एक्टिव केस हैं। नमूनों के पॉजिटिव पाए जाने की दर बढ़कर 9.9% फीसदी हो चुकी है। मेडिकल एजुकेशन डिपार्टमेंट के मंत्री विश्वास सारंग ने कहा, ”कोरोना मरीजों के लिए राज्य में बेड्स की संख्या बढ़ा दी गई है। मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग को कड़ाई से लागू किया जा रहा है। सरकार संपूर्ण लॉकडाउन के पक्ष में नहीं है, इसलिए लोगों को कोविड-19 को फॉलो करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।”

बीते दो रविवार से यहां लॉकडाउन लगाया जा रहा है। इसके बाद भी कोरोना के मामलों में कमी नहीं आ रही है। इसी को देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में रतलाम, बैतूल और खरगौन में स्वेच्छा से शनिवार-रविवार को लॉकडाउन रखने का निर्णय लिया गया था, जबकि छिंदवाड़ा में व्यापारियों की मांग को देखते हुए तीन दिन का लॉकडाउन किया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button