मध्यप्रदेश का महू बन रहा स्मार्ट मीटर वाला पहला शहर

हर माह की पहली तारीख को स्वतः भेज देगा मीटर- रीडिंग

मध्यप्रदेश : मध्यप्रदेश  के इंदौर जिले में स्थित महु बहुत जल्द स्मार्ट बिजली मीटर से युक्त प्रदेश का पहला नगर बन जाएगा। म.प्र. पश्चिम क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी इंदौर द्वारा यहाँ रेडियो फ्रिक्वेंसी स्मार्ट मीटर परियोजना का सफलतापूर्वक संचालन करते हुए महू में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं। यह जून के अंत तक शत-प्रतिशत स्मार्ट मीटर वाला प्रदेश का पहला शहर बन जाएगा। यहां उद्योग, घर, दुकान, ट्रांसफार्मर सभी जगह इन मीटरों को लगाया जा रहा है।

पश्चिमी क्षेत्र विद्युत वितरण कं. के एमडी ने बताया

मप्रपक्षेविविकं इंदौर के प्रबंध निदेशक अमित तोमर ने बताया कि महू में जनवरी से स्मार्ट मीटर लगाने की शुरुआत की गई है। अब मीटर स्थापना का कार्य अंतिम चरण में है। यहां के सभी 14500 उपभोक्ताओं के यहाँ ये मीटर निःशुल्क लगाए जा रहे हैं। इन मीटरों की पाँच साल की गारंटी भी है। ये स्मार्ट मीटर राउटर के माध्यम से हर माह की एक तारीख को रीडिंग कंट्रोल-रूम भेज देते हैं। इससे मीटर रीडरों की निर्भरता खत्म हो गई है। सभी उपभोक्ता इन मीटरों की जानकारी बिजली कंपनी के ऊर्जस मोबाइल ऐप पर भी देख पायेंगे।

तोमर ने बताया कि शासन ने महू के स्मार्ट मीटर प्रोजेक्ट पर 10 करोड़ रुपए से ज्यादा व्यय किए हैं। इससे रीडिंग को लेकर आने वाली परेशानी से मुक्ति, डिजिटलाइजेशन की अत्याधुनिक व्यवस्था और रीडिंग-बिल के विवाद से मुक्ति मिल जायेगी।

 

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button