एनसीएल ने कोविड की रोकथाम के लिए सोनभद्र को दिये 90 लाख

अधोसंरचना को सुदृढ़ बनाने में मिलेगी सहायता

सिंगरौली। भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड ने निगमित सामाजिक दायित्व के तहत सोनभद्र (यूपी) के जिला प्रशासन को चिकित्सा उपकरणों की खरीद के लिए 90 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की है। बुधवार को महाप्रबंधक (सीएसआर), एनसीएल एके सिंह ने कलेक्टर, सोनभद्र अभिषेक सिंह को उक्त धनराशि का चेक सौंपा। एनसीएल की इस पहल से जनपद का स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचा सुदृढ़ होगा एवं कोविड की रोकथाम एवं इलाज की मुहिम को बल मिलेगा।

धनराशि से उपकरणों की होगी आपूर्ति

इस धनराशि से कोविड अप्रसार के लिए आवश्यक उपकरण पल्स ऑक्सीमीटर, थर्मल स्कैनर, ऑक्सीजन फ्लोमीटर, पोर्टेबल एक्स-रे मशीन, सीबीसी मशीन, ऑटो एनलाइज़र तथा अन्य आवश्यक चिकित्सा उपकरण खरीदे जाएँगे। साथ ही अन्य आवश्यक सामग्री जैसे सर्जिकल मास्क, पीपीई किट, मेडिसिन, दस्ताने, फेस शील्ड, एन- 95 मास्क, सैनिटाइजर इत्यादि की भी खरीदी होगी।

बताया गया है कि विगत वित्त वर्ष में एनसीएल ने सीएसआर के तहत उत्तर प्रदेश में 32 करोड़ से अधिक की धनराशि से जन कल्याणकारी कार्य किए हैं जिसमें से अधिकतम धनराशि का व्यय सोनभद्र जिले में किया गया है। सोनभद्र जिले में कोविड अप्रसार मुहिम के तहत एनसीएल ने पूर्व में भी वृहद स्तर पर सैनिटाइज़र, मास्क, दवाइयों, चिकित्सा उपकरणों व अन्य सामग्रियों को उपलब्ध कराया है। गाँव, सार्वजनिक स्थानों, सामुदायिक भवनों के सैनिटाइजेशन के साथ ही जरूरतमन्द मजदूरों व ग्रामीणों को रसद सामग्री भी उपलब्ध कराई गयी है।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button