मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए लोगो करे जागरूक-कलेक्टर

सिंगरौली। कलेक्ट्रेट में जिला टास्क फोर्स समिति की आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुये कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने कहा कि मलेरिया एवं डेगू का प्रकोप जून से सितम्बर माह तक अधिक रहता है। इससे बचाव के लिए आम जनता को जागरूक करें।

उन्होंने कहा कि डेंगू फैलाने वाले एडीज मच्छर दिन में काटते है इनके सरीर पर काले सफेद धब्बे होते हैं तथा इनके लार्वा साफ पानी में पनपते हैं। डेंगू से बचाव के लिए अनुपयोगी बर्तन पुराने टायर गमलों कुलर तथा खुले स्थानों में पानी संचित न होने दें।

ननि आयुक्त को कहा..

कलेक्टर मीना ने शहरी क्षेत्र के लिए नगर पालिक निगम सिंगरौली के आयुक्त को निर्देश देते हुये कहा कि नगर निगम के सभी वार्डों होटलों तथा शासकीय भवनों में स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ संयुक्त रूप से सर्वे करायें। यदि किसी व्यक्ति के घर में डेंगू का लार्वा मिलता है तो उसे नष्ट कराने के साथ साथ संबंधित व्यक्ति के विरुद्ध दण्डात्मक कार्यवाही भी करें।

उन्होंने कहा कि जिला मलेरिया अधिकारी डेंगू एवं मलेरिया के रोकथाम हेतु जन जागरूकता अभियान चलायें। डेंगू एवं मलेरिया के लक्षण के साथ साथ मच्छरों से बचाव के तरीकों से आम लोगों को अवगत करायें। उन्होंने कहा कि आम लोगों को मच्छरदानी के उपयोग के लिए प्रोत्साहित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि वन ग्रामों में भी स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करें तथा पंचायतों में गठित क्राईसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों से सम्पर्क कर जन जागरूकता के कार्य में सहयोग लें।

ईई लोनिवि को दिये निर्देश

कलेक्टर ने कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिये कि शासकीय आवासों में बनाई गई पानी टंकियो को कवर करायें तथा सड़कों के आसपास बने गड्डों के पानी की निकासी करायें। वहीं महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी आंगनवाड़ी केन्द्रों में एफ.टी.डी स्थापित करायें तथा गर्भवती महिलाओं को यदि बुखार है तो तत्काल उनकी जॉच करायें। जॉच कराने के साथ साथ महिलाओ को मच्छरदानी के उपयोग हेतु प्रोत्साहित करें।

बैठक के दौरान जिला मलेरिया अधिकारी के द्वारा प्रजेन्टेशन के माध्यम से बताया कि वृहद रूप से डेंगु मलेरिया की रोकथाम हेतु कार्य किये जा रहे हैं।

ये रहे उपस्थित

इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, मुख्य स्वास्थ्य व चिकित्सा अधिकारी एन.के जैन, कार्यपालन यंत्री नगर निगम व्हीपी उपाध्याय, लोक निर्माण विभाग के जे.एस मरावी,महिला बाल विकास अधिकारी राजेश गुप्ता, जिला मलेरिया अधिकारी नागेन्द्र सिंह जनसम्पर्क अधिकारी बृजेन्द शर्मा आदि उपस्थित रहे।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button