जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए दर-दर भटक रहे लोग

सिंगरौली। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र देवसर में बच्चों के जन्म के बाद जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए परिजन अस्पतालों का रोजाना चक्कर काट रहे हैं, फिर भी उन्हें जन्म प्रमाण नहीं मिल रहा।

नवजात शिशुओं के परिजनों का कहना है कि जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर एवं दायित्ववान कर्मचारी के लापता होने से परिजन दर-दर भटक रहे हैं। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए जब कभी दफ्तर खुलता भी है तो उन्हें जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाली वेबसाइट न खुलने व महीने से बंद का लोगों को हवाला दे दिया जाता हैं। जब वे अस्पताल पहुंचते हैं तो वहाँ जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले दफ्तर में ताला लटका रहता है और बनाने वाले अधिकारी दफ्तर से नदारद रहते हैं। जब कभी दफ्तर खुलता भी है तो मरीजों को जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए सुविधा शुल्क भी चढ़ाने का जिक्र कर दिया जाता है।

परेशान लोगों द्वारा अस्पताल प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगाया जा रहा है। परिजनों ने जन्म मृत्यु प्रमाण पत्र को समय अवधि में प्रदाय किए जाने व लापरवाह कर्मचारियों पर कार्रवाई किए जाने को लेकर कलेक्टर एवं सीएमएचओ का ध्यान आकृष्ट कराया है।

मामले के बारे में डा. सीएल सिंह, मुख्य खंड चिकित्सा अधिकारी, सीएचसी देवसर कहना है कि, हाँ लापरवाही है। सोमवार से दूसरे को प्रभार दे दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button