नकली शैम्पू बनाने वाले गिरोह को पुलिस ने दबोचा

जबलपुर के होटल के एक कमरे से चलाया जा रहा था गोरख धंधा

सिंगरौली। प्रसिद्ध ब्रांड्स के नकली शैम्पू को बनाने और उसकी मार्केटिंग करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ करते हुए पुलिस ने इस गिरोह में शामिल सभी सदस्यों को सलाखों के पीछे भेज दिया है। यह प्रकरण जबलपुर से जुड़ा है। यहाँ के सैफी पैलेस होटल में एक किराए का कमरा लेकर आरोपियों द्वारा यह गोरख धंधा चलाया जा रहा था।

यूपी के आगरा के निवासी हैं आरोपी

पुलिस ने यूपी के आगरा निवासी 7 आरोपियों को नकली शैंपू बनाने के आरोप में गिरफ्तार किया है। आरोपियों द्वारा ब्रांडेड कंपनी के खाली डिब्बों में नकली शैंपू भरा जाता था और शहर व गली मोहल्लों में 40 प्रतिशत डिस्काउंट के साथ बेचा जाता था।

पुलिस के अनुसार

पुलिस ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली थी कि ब्रांडेड कंपनियों के नकली शैंपू बनाए जा रहे हैं। पुलिस ने सोमवार की रात नया मोहल्ला में मोहम्मदी गेट के पास संचालित होटल सैफी पैलेस में दबिश दी।

पकड़ाए आरोपी

पुलिस ने नकली शैंपू बनाते टेढ़ी बगिया इस्लाम नगर आगरा निवासी इम्तियाज अली, सोनू मलिक, शाहगंज आगरा निवासी मोहम्मद आमीन, मोहम्मद जाकिर, टेढ़ी बगिया निवासी अरमान खान, अरफात खान और इकबाल मोहम्मद को गिरफ्तार किया।
आरोपी होटल सैफी पैलेस में ठहरे थे। यहां कमरा लेकर सातों आरोपी ब्रांडेड कंपनी की खाली शैंपू की बोतलों में नकली माल भरकर बेचते थे।

कैसे चलता था यह गोरख धंधा ?

प्रारंभिक पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि वे दिल्ली से खाली डिब्बे कबाड़ी से खरीदकर लाते थे। दिल्ली के चांदनी चौक से केमिकल जो पानी जैसा हैता है, उसे मंगवाते थे। फिर उसमें सेलम का पाउडर, शैंपू बनाने का केमिकल, नमक और रंग का प्रयोग कर ब्रांडेड उत्पादों से मिलता-जुलता शैंपू तैयार करते थे और उसे गली-मोहल्ले व बस्तियों में 30 से 40 प्रतिशत डिस्काउंट में बेच देते थे।

डव, सनसिल्क, क्लीनिक प्लस, हेड एण्ड सोल्डर, पैंटीन के डिब्बों में भरते थे नकली शैम्पू

आरोपी पाउडर व केमिकल का मिश्रण कर ब्रांडेड शैंपू जैसा कलर मिलाते थे। फिर डव, सनसिल्क, क्लीनिक प्लस, हेड एण्ड सोल्डर, पैंटीन ब्रांड के नकली शैंपू बनाकर उन्हें बोतलों में भरकर बेचते थे।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button