नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित प्रो. मोहम्मद यूनुस से खेल मंत्री यशोधरा राजे ने की विशेष चर्चा

'हाऊ स्पोर्ट्स कैन चेंज द वर्ल्ड' विषय पर आए महत्वपूर्ण सुझाव

मध्यप्रदेश। मंगलवार को अभिनव बिन्द्रा फाउण्डेशन द्वारा आयोजित फायर साइड चैट में ‘हाऊ स्पोर्ट्स कैन चेंज द वर्ल्ड’ विषय पर नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस ने अत्यंत महत्वपूर्ण सुझाव दिए। इस कार्यक्रम मेें खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया भी वर्चुअल माध्यम से शामिल हुईं।

खेल मंत्री सिंधिया ने मांगे सुझाव

खेल मंत्री श्रीमती सिंधिया ने प्रो. यूनुस से उन खिलाड़ियों के भविष्य को सँवारने पर चर्चा की, जो खेलों के लिए समर्पित तो हैं, लेकिन वे मैडल विजेता नहीं हैं। इस विषय पर प्रो.यूनुस ने बहुत ही महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया।

नोबेल सम्मान प्राप्त प्रो. यूनुस ने कहा

नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित प्रोफेसर मोहम्मद यूनुस ने प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया से वर्चुअल माध्यम से हुई विशेष चर्चा में कहा कि “अगर हम चाहते हैं कि अगली पीढ़ी एक ऐसी दुनिया में रहे, जो बेरोजगारी, सामाजिक अन्याय और पर्यावरण प्रदूषण से मुक्त हो तो खेल एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। खेल अपने आप में एक बड़ी शक्ति है।”

प्रो. यूनुस ने कहा कि “खिलाड़ियों को खेल प्रशिक्षण के साथ ही उन्हें उद्यमिता के लिये भी तैयार करें। सोशल बैकिंग मॉडल पर काम करें। खेल और खिलाड़ियों को सोशल कॉज के लिये चुनें। खेल लोगों को मानसिक तौर पर नियंत्रित करने की क्षमता रखता है।”

चर्चा में ये रहे शामिल

इस अवसर पर अभिनव बिन्द्रा फाउण्डेशन के सीईओ अभिनव बिन्द्रा, गो-स्पोर्ट्स फाउण्डेशन के नंदन कामत, आरपीजी ग्रुप के चेयरमेन हर्ष गोयनका तथा उड़ीसा के खेल सचिव विशाल देव भी उपस्थित थे।

#Department of Sports & Youth Welfare, Madhya Pradesh
#JansamparkMP

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button