तय लक्ष्य के अनुसार करें कार्यवाही-राजीव रंजन मीना

जननी सुरक्षा, प्रसूतिका सहायता व सुकन्या समृद्धि योजना के लंबित प्रकरणों के शीघ्र निराकरण हेतु कलेक्टर ने दिये निर्देश

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। जननी सुरक्षा एवं प्रसूतिका सहायता योजना सहित अन्य जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लक्ष्य के अनुरूप हितग्राहियों को नहीं दिया गया है। साथ ही अनमोल पोर्टल में लाभान्वित हितग्राहियों का नाम अंकित नहीं किया गया है। इन योजनाओं के लाभ से पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए एक सप्ताह के अंदर प्रकरणों का निराकरण कर पोर्टल पर दर्ज करना सुनिश्चित करें। यह निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति एवं महिला बाल विकास विभाग की संयुक्त बैठक के दौरान कलेक्टर राजीव रंजन मीना के द्वारा मुख्य स्वस्थ्य व चिकित्सा अधिकारी एवं महिला बाल विकास अधिकारी को दिये गये।

विभागीय शिथिलता पर जताया खेद

बैठक के दौरान कलेक्टर श्री मीना ने कहा कि अनमोल पोर्टल पर गर्भवती माताओं, शिशु एवं उच्च जोखिम वाली गर्भवती माताओं का पंजीयन लक्ष्य के अनुरूप नहीं किया गया है यह खेदजनक है। उन्होंने निर्देश दिया कि सीएम हेल्प लाईन में जननी सुरक्षा एवं प्रसूता सहायता योजना के लंबित प्रकरणों का निराकरण कर पात्र हितग्राहियों को लाभ प्रदान करायें।उन्होंने प्रत्येक सप्ताह आयोजित होने वाली समय सीमा बैठक में योजना के प्रगति की जानकारी देने के साथ ही वाट्सएप के माध्यम से दैनंदिन प्रगति से अवगत कराने को कहा।

कलेक्टर ने कहा कि एनआरसी केन्द्रों में लक्ष्य के अनुरूप कुपोषित बच्चों को भर्ती नहीं कराया जा रहा है जिससे उनकी उचित देखभाल नहीं हो पा रही है। उन्होंने समस्त परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास को निर्देश दिये कि लक्ष्य के अनुरूप कुपोषित बच्चों को एनआरसी में भर्ती करायें तथा टीएल के दौरान इसकी जानकारी से अवगत करायें।

कलेक्टर ने दिये कड़े निर्देश

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री मातृत्व वंदन योजना एवं लाडली लक्ष्मी योजना अंतर्गत दी जाने वाली अनुग्रह राशि के लंबित प्रकरणों का निराकरण एक सप्ताह के अंदर कराये जाने हेतु महिला बाल विकास अधिकारी को निर्देश दिया। उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना के संबंध में कहा कि यह योजना शासन की महत्वाकांक्षी योजना है जिसमें 250 रुपये प्रतिमाह जमा करना पड़ता है जो भविष्य में काम आता है। उन्होंने निर्देश दिया कि लक्ष्य के अनुसार इस योजना के तहत पोस्ट आफिस में खातों को खुलवाया जाना सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने निर्देश दिया कि आगनवाड़ी केन्द्रों में दर्ज बच्चों के माता पिता का शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्देश दिया कि टीकाकरण दिवस के दिन सभी आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने अपने क्षेत्रों में शत प्रतिशत टीकाकरण कराया जाना सुनिश्चित करें ताकि संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके।

उपस्थित रहे ये लोग

बैठक के दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एन.के जैन, महिला बाल विकास राजेश गुप्ता, डी.पी.एम सुधांशु मिश्रा, डा. पंकज सिंह, डा. राहुल सिंह, डा. अभय रंजन, डा. भूपेन्द्र सिंह, मलेरिया अधिकारी नागेन्द्र सिंह,महिला बाल विकास प्रभारी अधिकारी प्रवेश मिश्रा, परियोजना अधिकारी अरविंद सिंह चंदेल, शैलेन्द्र, आरपी सिंह सहित स्वस्थ्य विभाग के विपिन द्विवेदी आदि उपस्थित रहे।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button