ओवर बर्डन के बहाव से हुई दुर्घटनाव क्षति के लिए संबंधित कंपनी जिम्मेदार-कलेक्टर मीणा

ओबी के रख रखाव के लिए कंपनियों को उचित प्रबंध करने को कहा

सिंगरौली,मध्यप्रदेश। कलेक्टर राजीव रंजन मीना ने जिले मे कार्यरत विभिन्न औद्योगिक कंम्पनियो को निर्देश दिये हैं कि ओबी मलबे के बहाव से यदि किसी प्रकार की दुर्घटना या क्षति हुई तो उसकी संम्पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित कम्पनी की होगी।

पिछली घटना को संज्ञान में लिया

ज्ञात हो कि गत 24 जून को ग्राम अमलोरी के महुआरी टोला के स्थानीय निवासियों के द्वारा रिलांयस कोल माइन्स अमलोरी का ओबी मलबा के बहाव के कारण खेतों एवं माकानों मे क्षति पहुंची थी।

रिलायंस प्रबंधन को ठहराया जिम्मेदार

कलेक्टर श्री मीना ने घटना को गंभीरतापूर्वक लेते हुये तत्काल एसडीएम सिंगरौली के नेतृत्व में टीम गठित कर नुकसानी के क्षतिपूर्ति के लिए घटनास्थल की जाँच कराई थी। साथ ही मुख्य कार्यपालन अधिकारी रिलायंस कोल माइन्स अमलोरी को पत्र जारी किया था जिसमें उल्लेख किया गया था कि कोयला परियोजना द्वारा भारी मात्रा में ओबी का उत्खनन कर आसपास की खाली भूमियों और पहाड़ी ढलानों पर डम्प किया जाता है। डम्प की गई ओबी का पानी से कटाव होता है जो मलबे के रूप मे बहकर आस पास के क्षेत्रों में फैल जाता है। मलबे के बहाव से आम लोगो के घरों भूमियों तथा फसलों को भारी मात्रा में क्षति होती है।

साथ ही विगत वर्षो में ओबी मलबे के बहने से कई दुर्घटनाएं पूर्व में घटित हो चुकी हैं। इससे कानून व्यवस्था की स्थिति निर्मित होती रही है। ऐसी दुघटनाओं को रोकने हेतु परियोजनाओं में ओबी का उचित प्रबंध किया जाना अत्यन्त आवश्यक है ताकि भविष्य मे ऐसी दुर्घटनाओ की पुनरावृत्ति न हो।

Jansampark Madhya Pradesh

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button