हिन्दी भाषा में है स्वदेश की महक: श्री सिन्हा, सीएमडी एनसीएल

हिंदी दिवस पर एनसीएल व पूमरे हाजीपुर में राजभाषा पखवाड़े का हुआ शुभारंभ

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) व महानदी कोलफील्ड्स लिमिटेड (एमसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक प्रभात कुमार सिन्हा ने मंगलवार को एनसीएल मुख्यालय में हिन्दी दिवस के अवसर पर राजभाषा पखवाड़ा का शुभारंभ करते हुए सीएमडी प्रभात कुमार सिन्हा ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में हिन्दी दिवस की शुभकामनायें देते हुए कहा कि हिन्दी कर्णप्रिय है तथा इसमें स्वदेश की महक है। परदेस में भी हिन्दी में संवाद कानों को सुकून देता है व मन में भारतीयता के भाव को पुष्ट करता है। उन्होंने कहा कि हिन्दी की विश्व पटल पर बढ़ती स्वीकारोक्ति के चलते वर्तमान में सोशल मीडिया व अनेक अंतर्राष्ट्रीय वेब पोर्टल पर हिन्दी भाषा का समावेश हुआ है।

श्री सिन्हा ने राजभाषा हिन्दी के प्रचार व प्रसार के लिए एनसीएल के प्रयासों का उल्लेख किया और टीम एनसीएल को विशेष रूप से तकनीकी शब्दों का हिंदी अनुवाद कर, एक तकनीकी कोष बनाए जाने की प्रेरणा भी दी।

कार्यक्रम के दौरान एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/ संचालन) डॉ. अनिंद्य सिन्हा, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) राम नारायण दुबे, निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) एस. एस. सिन्हा, एनसीएल जेसीसी सदस्य पीके सिंह- बीएमएस, बीएस बिष्ट- आरसीएसएस, अधिकारी संघ के प्रतिनिधि सर्वेश सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इनके अतिरिक्त मुख्यालय के विभागाध्यक्ष एवं समस्त परियोजनाओं से महाप्रबंधक तथा अन्य अधिकारी व कर्मचारी गण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम से जुड़े।

इस अवसर पर एनसीएल के निदेशक (तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा ने कहा कि हिन्दी एक सहज ,सरल व देश के सबसे बड़े भूभाग में बोली जाने वाली भाषा है। इसकी इन्हीं विशेषताओं के चलते भारतीय संविधान में इसे देश की राजभाषा के रूप में चुना गया है। निदेशक (वित्त) श्री दुबे ने कहा कि हिन्दी सिर्फ संचार का माध्यम नहीं है बल्कि पूरे देश को एक कड़ी के रूप में जोड़ती है और इससे स्वदेशी के विचार को बढ़ावा मिलता है। श्री दुबे ने कहा कि हिन्दी भाषा हमारी राष्ट्रीय अस्मिता का प्रतीक है और “क” क्षेत्र में होने के कारण हमारी संवैधानिक ज़िम्मेदारी है कि अधिकतम कार्यालयीन कार्यों को हिन्दी में ही करने का प्रयास करें।

इस दौरान निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री सिन्हा ने हिन्दी को एक सरल व समृद्ध भाषा बताया। उन्होंने कहा कि इसमें दूसरी भाषाओं के गुणों व शब्दों को आत्मसात करने का गुण है।

कार्यक्रम के दौरान जेसीसी सदस्यों व अधिकारी संघ के प्रतिनिधि ने सभी को हिन्दी दिवस की शुभकामनाएं दीं।
समारोह में बिपिन कुमार, महाप्रबंधक (कॉर्पोरेट प्लानिंग) ने केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी के, राजीव सिंह, महाप्रबंधक (खनन/सीएमसी) ने कोयला, खान एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी के तथा एस के राय, महाप्रबंधक (विक्रय एवं विपणन) ने कोल इंडिया के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक प्रमोद अग्रवाल के हिंदी दिवस संदेशों का वाचन किया।

एनसीएल मुख्यालय के सीएमडी सभागार में संपन्न इस समारोह में एनसीएल के महाप्रबंधक (राजभाषा) रमेश सिंह ने अतिथियों का स्वागत एवं धन्यवाद ज्ञापन किया।

कंपनी के समस्त कोयला क्षेत्रों एवं इकाइयों में भी हिंदी दिवस पर राजभाषा पखवाड़े का शुभारंभ हुआ। आगामी 28 सितंबर तक चलने वाले पखवाड़े के दौरान कंपनी में राजभाषा हिंदी के प्रचार-प्रसार एवं प्रयोग को बढ़ावा दिए जाने हेतु विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

पूर्व मध्य रेल मुख्यालय में राजभाषा पखवाड़ा का महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने शुभारंभ किया

हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेल के मुख्यालय में राजभाषा पखवाड़ा-2021 का महाप्रबंधक अनुपम शर्मा द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर शुभारंभ किया गया।

इस अवसर पर राजभाषा विभाग द्वारा प्रकाशित “वैशाली” पत्रिका के अंक-21 का विमोचन महाप्रबंधक ने किया। राजभाषा पखवाड़ा उद्घाटन समारोह का मुख्य आकर्षण “हिंदी के विकास में भारतीय रेल का योगदान” विषय पर विचार-गोष्ठी का आयोजन किया गया. इस गोष्ठी में अतिथि वक्ता के रूप में द्वारिका राय ‘सुबोध’, वरिष्ठ कवि व प्रभात कुमार, सकाधि ने अपने-अपने विचार व्यक्त किए।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए अजीत प्रताप वर्मा, उप मुख्य राजभाषा अधिकारी सह उप मुख्य सिगनल एवं दूरसंचार इंजीनियर/डीएंडडी ने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि 24 सितंबर 2021 तक चलने वाले कार्यक्रमों को सफल और सार्थक बनाने में अपना महत्पवूर्ण योगदान दें साथ ही साथ उन्होंने महाप्रबंधक, अपर महाप्रबंधक, मुख्य राजभाषा अधिकारी को धन्यवाद ज्ञापित किया।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button