स्वच्छ परिवेश एवं स्वस्थ-अनुशासित युवा से विकसित होगा देश: प्रोफेसर पाण्डेय

शासकीय हाई स्कूल देवरीडांड में मना स्वतंत्रता समारोह

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। स्वतंत्रता के 75 वें दिवस पर आयोजित अमृत महोत्सव के अंतर्गत शासकीय हाई स्कूल देवरीडांड में आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि, विद्वत परिषद के अध्यक्ष व कला एवं विधि महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर विंध्यवासिनी प्रसाद पाण्डेय ने कहा कि स्वस्थ अनुशाषित युवा एवं स्वच्छ परिवेश से ही देश उत्तरोत्तर विकास के पथ पर अग्रसर होगा। उन्होंने उपस्थित छात्र छात्राओं को अपने श्रम समय एवं शक्ति का सदुपयोग करने हेतु प्रेरित करते हुए स्वतंत्रता प्राप्ति के पूर्व के संस्मरण को साझा किया। श्री पाण्डेय ने विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं को दीवार पर लिखे आदर्श वाक्य ‘यतो धर्मः ततो जयः’ का वैदिक उद्धरणों द्वारा व्याख्या करते हुए कहा कि उनका नैतिक कर्तव्य ही उनका धर्म है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्राचार्य आरपीएस दुबे ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रो पाण्डेय एवं विशिष्ट अतिथियों- विद्वत परिषद के सचिव व पत्रकार रोहित गुप्त, मायाराम महाविद्यालय के प्राचार्य एसके दुबे, पूर्व संकुल प्राचार्य टी सिंह व आरएन सिंह द्वारा माँ सरस्वती एवं महात्मा गांधी के चित्र पर माल्यार्पण के बाद हुआ। इस अवसर पर उपस्थित छात्राओं के दल ने स्वागत गीत व देश भक्ति गीत प्रस्तुत किये। कुशल संचालन संस्कृत के शिक्षक मनोज कुमार कर रहे थे।

पूर्वजों ने हमें स्वतंत्र भारत दिया, इसे सशक्त एवं संवृद्ध बनाना अब हमारा दायित्व : रोहित गुप्त

विशिष्ट अतिथि विद्वत परिषद के सचिव, वरिष्ठ पत्रकार रोहित गुप्त ने स्वतन्त्रता संग्राम के सेनानियों और बलिदानियों को नमन करते हुए कहा कि हमारे पूर्वजों ने हमे स्वतंत्र भारत और समर्थ संविधान दिया। अब हमारी बारी है कि हम अपने देश को सबल और आत्मनिर्भर बनाते हुए इसे संवृद्ध बनाएँ। उन्होंने बच्चों से कहा कि कोरोना एक घातक वायरस है जिससे मास्क पहनने, सुरक्षित दूरी का पालन करने और हाथों को स्वच्छ रखते हुए बचा जा सकता है। कोरोना का टीका सभी के लिए भारत सरकार ने निःशुल्क उपलब्ध कराया है, इसे लगवाने के लिए आप सभी अपने अपने अभिभावकों एवं आसपास के वयस्क लोगों को प्रेरित करें।

पढ़ाई के साथ ही खेलकूद में भी लें भाग : एस के दुबे

विशिष्ट अतिथि, मायाराम महाविद्यालय के प्राचार्य एसके दुबे ने शहीदों को नमन करते हुए सभी को बधाई दी एवं उपस्थित छात्र छात्राओं से कहा कि शारीरिक मानसिक एवं नैतिक रूप से स्वस्थ युवा ही समुन्नत भारत का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सभी युवा पढ़ाई के साथ ही खेल कूद के क्षेत्र में भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। सेवानिवृत्त संकुल प्राचार्य टी सिंह एवं आरएन सिंह ने भी बच्चों का मार्गदर्शन किया।

प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र हुए सम्मानित

इस अवसर पर मेधावी छात्रों- 88 प्रतिशत अंक अर्जित कर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले इन्द्र प्रताप कोल एवं 86 प्रतिशत अंक अर्जित का द्वितीय स्थान अर्जित करने वाली कु शिवानी सिंह को विद्यालय के प्राचार्य आरपीएस दुबे के सौजन्य से क्रमशः रु 500 एवं 250 प्रदान कर मुख्य अतिथि द्वारा सम्मानित किया गया। विशिष्ट अतिथि श्री दुबे ने विद्यालय कोश हेतु सहयोग राशि प्रदान की जबकि पत्रकार रोहित गुप्त ने इन माधवी छात्रों के लिए विशेष पुरस्कार की घोषणा की।

इस अवसर पर शिक्षकों में सर्वश्री आरएन कुशवाहा, आरएल वर्मा, डीएन सिंह, मनोज कुमार, केके दुबे, श्रीमति संगीता सोनी, सरोज साकेत, अभिभावकों एवं अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति रही। कार्यक्रम के अंत में प्राचार्य श्री दुबे ने आभार ज्ञापन किया।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button