साइबर अपराधों से सचेत रहने, बचने के लिये किया जागरुक

साइबर सुरक्षा माह के अंतर्गत एनसीएल में की ग‌ई संगोष्ठी

singraulitimes.com
मध्य प्रदेश, सिंगरौली।
बुधवार को नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के मुख्यालय में स्थित सीईटीआई में साइबर सुरक्षा संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें सभी प्रतिभागियों को कार्यालयीन व दैनिक जीवन में साइबर अपराधों के प्रति सचेत रहने, इनसे बचने व अन्य लोगों को भी इनके प्रति जागरुक रहने के बारे में बताया गया।

अदृश्य संकट से बचने-बचाने के लिए किया जा रहा जागरुक

एनसीएल में साइबर जागरुकता माह में ऑनलाइन मीटिंग, संगोष्ठी व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। अन्य कई कार्यक्रम योजना में हैं। एनसीएल में कार्यालयीन कार्यों के निष्पादन के लिए ए-मेल, ई-ऑफिस, ईआरपी इत्यादि उन्नत तकनीकी का इस्तेमाल किया जाता है जिनके लिए नए व उन्नत साइबर सुरक्षा मानकों को निर्धारित किया गया है।

संगोष्ठी के दौरान महाप्रबंधक (सिस्टम), एनसीएल आर.पी. गुप्ता एवं अन्य संबन्धित अधिकारियों ने साइबर अपराधों के प्रति जागरुक रहने एवं इनसे बचने के तरीकों पर वक्तव्य रखा जिसमें प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़कर प्रश्न पूछे। कार्यक्रम के दौरान साइबर सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एनसीएल द्वारा किए जा रहे प्रयासों की भी चर्चा की गई।

इस दौरान अपने ई-मेल व बैंक खातों के लिए मजबूत पासवर्ड रखने, कंप्यूटर में ओरिजिनल सॉफ्टवेयर का उपयोग करने तथा समय समय पर उसे अपडेट करते रहने के बारे में बताया गया। इसके साथ ही किसी भी तरह के साइबर अपराध के खिलाफ cybercrime.gov.in या 1930 पर रिपोर्ट करने के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। इसके बारे में वृहद स्तर पर प्रचार करने के लिए एनसीएल परिसर के भीतर व बाहर कई स्थानों पर बैनर व स्टैन्डी लगाई गई है।

गौरतलब है कि साइबर सुरक्षा के बारे में जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से विश्व स्तर पर अक्टूबर माह को राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा जागरुकता माह के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष के अभियान की थीम “सी योरसेल्फ इन साइबर” रखी गयी है जिसके तहत अधिक से अधिक लोगों को इसके प्रति जागरुक किया जाएगा।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button