मैक्स हॉस्पिटल के हृदय रोग विशेषज्ञ ने त्वरित चिकित्सीय परामर्श को बताया जीवन रक्षक

एनसीएल के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय ने आयोजित की हृदय रोगों पर जागरुकता संगोष्ठी

singraulitimes.com
मध्य प्रदेश, सिंगरौली
नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (NCL) के नेहरू शताब्दी चिकित्सालय (NSC) के सौजन्य से निगाही क्लब में विभिन्न हृदय संबंधी रोगों के बारे में जागरुकता फैलाने, हृदय को स्वस्थ रखने के लिए दिनचर्या में सुधार व अन्य क‌ई महत्वपूर्ण मुद्दों एवं उपायों पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस दौरान मैक्स हॉस्पिटल, दिल्ली के कार्डियोलॉजी विभाग से विशेषज्ञ डॉ. राजीव राठी ने विषय पर विस्तृत वक्तव्य दिया और लोगों द्वारा पूछे गए प्रश्नों के उत्तर दिये।

कार्यक्रम के दौरान सीएमडी, एनसीएल श्री भोला सिंह बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहे। इसके साथ ही एनसीएल के निदेशक(तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक(कार्मिक) श्री मनीष कुमार, निदेशक(वित्त) श्री रजनीश नारायण , कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती बिंदु सिंह एवं उपाध्यक्षा, श्रीमती सुचंद्रा सिन्हा, सीएमएस, एनसीएल डॉ संगीता तिवारी, परियोजनाओं के महाप्रबंधकगण, मुख्यालय के विभागाध्यक्ष, चिकित्सकगण तथा अन्य एनसीएल कर्मी उपस्थित रहे।

डॉ. राजीव राठी ने अपने वक्तव्य में मानव शरीर में हृदय की कार्यप्रणाली को सामान्य भाषा में समझाया। उन्होंने हार्ट अटैक के लक्षणों के बारे में भी सरल और संक्षिप्त तरीके से बताते हुए कहा कि हृदय संबंधी रोगों के इलाज में देरी ही दुष्परिणाम का कारण है। उन्होंने कहा कि शरीर में किसी भी तरह की परेशानी या बदलाव जिसके चलते आप असहज महसूस कर रहे हों, उनके बारे में तुरंत अपने चिकित्सक से परामर्श लें।

इस दौरान डॉ राठी ने “हार्ट ऐप” के बारे में भी जानकारी दी जो उनके द्वारा ही बनाया गया है और लोगों को हृदय के स्वास्थ्य संबंधी मामलों के प्रति जागरूक करता है। नेहरू शताब्दी चिकित्सालय समय समय पर ऐसी संगोष्ठियों व स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करता है जिससे एनसीएल कर्मियों व आस पास के लोगों को स्वास्थ्य संरक्षा के प्रति जागरुक कर किया जा सके।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button