मध्यप्रदेश के इस नगर के नागरिकों का हुआ शत प्रतिशत वैक्सिनेशन

इस जिले की तीन पंचायतों ने भी बनाया रिकॉर्ड

उत्साहवर्धक है नागरिकों का जोश

मध्यप्रदेश। प्रदेश ने अपने प्रशासनिक कौशल और नागरिकों के सहयोग से टीकाकरण के मामले में विश्व रिकॉर्ड बनाया है। इस बड़ी उपलब्धि में बड़वानी जिले के खेतिया नगरीय निकाय के रहवासियों का जोश सबसे अधिक हाई रहा जिसके परिणामस्वरूप उनके नगर के 18 वर्ष से ऊपर वालों के स्लैब में शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन हुआ। प्रदेश में यह नगर पहले स्थान पर रहा है। इस जानकारी के बाद लोगों ने आतिशबाजी कर अपनी प्रसन्नता को प्रकट किया।

जिले के कोरोना प्रभारी मंत्री प्रेमसिंह पटेल, राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेरसिंह सोलंकी, लोकसभा सांसद गजेन्द्रसिंह पटेल, कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा ने खुशी व्यक्त करते हुये इसका श्रेय खेतिया नगर के रहवासियों, विभिन्न सामाजिक संगठनों, राजनैतिक दलों के पदाधिकारियों, पत्रकार बन्धुओं, प्रशासनिक अधिकारियों को दिया है। जिन्होंने सामूहिक प्रयास से यह उपलब्धि प्राप्त कर जिले के मान को बढ़ाया है।

उपलब्धि से जुड़े आंकड़े

खेतिया नगर परिषद की कुल जनसंख्या 14,095 है। इसमें से 4086 ऐसे रहवासी हैं जिनकी आयु 18 वर्ष से कम है। इस प्रकार यहां पर 10,009 लोगों का वैक्सीनेशन होना था। बुधवार 23 जून तक यहां पर 10,136 लोगों का टीकाकरण करवाया जा चुका था। घर-घर करवाये गये सर्वे के दौरान पाया गया कि खेतिया नगर में 18+ के 9532 लोगों ने अपना वैक्सीनेशन करवा लिया है। जबकि शेष 477 वे लोग हैं, जो कोरोना से प्रभावित होने के कारण या गर्भवती होने, धात्री माता होने या पलायन के कारण अपना वैक्सीनेशन नहीं करा पाये। सर्वे के दौरान यह भी ज्ञात हुआ कि 127 ऐसे लोगों ने भी यहां आकर अपना वैक्सीनेशन करवाया है जो महाराष्ट्र या जिले के अन्य क्षेत्र के रहवासी थे।

तीन ग्राम पंचायतें भी हुईं शत-प्रतिशत टीकाकृत

जिले की तीन ग्राम पंचायतों -कुआ, कानसूल और तलवाड़ाबुजुर्ग में भी शत-प्रतिशत पात्र लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है। ग्राम पंचायत तलवाड़ा बुजुर्ग में मतदाताओं की संख्या 3613 है। इसमें से 3126 लोगों ने अपना वैक्सीनेशन करवा लिया है, शेष रहे 487 लोग ऐसे हैं, जो या तो पलायन कर चुके हैं या मृत हो चुके हैं या गर्भवती व पूर्व में कोविड प्रभावित हो चुके हैं। जिनके कारण इनका वैक्सीनेशन नहीं होना है।

इसी प्रकार ग्राम पंचायत कुआ में मतदाताओं की संख्या 1822 है। इसमें से 1605 लोगों ने अपना वैक्सीनेशन करवा लिया है, शेष रहे 217 लोग ऐसे हैं, जो या तो पलायन कर चुके हैं या मृत हो चुके हैं या गर्भवती व पूर्व में कोविड प्रभावित हो चुके हैं। वहीं, ग्राम पंचायत कानसूल में मतदाताओं की संख्या 1931 है। इसमें से 1805 लोगों ने अपना वैक्सीनेशन करवा लिया है, शेष रहे 126 लोग ऐसे हैं, जो या तो पलायन कर चुके हैं या मृत हो चुके हैं या गर्भवती व पूर्व में कोविड प्रभावित हो चुके हैं।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button