संजय गांधी राष्ट्रीय टाइगर रिजर्व से गुड न्यूज़

शावकों को मां ने कराई जंगल की सैर...

सिंगरौली/सीधी। संजय गांधी टाइगर रिजर्व में इन दिनों खुशी का माहौल दिखाई दे रहा है क्योंकि एक मां पहली बार अपने बच्चों को जंगल की सैर कराती अक्सर यहां-वहां देखी जाने लगी है।

अतीत के कुछ वर्षों में इस अभयारण्य में टाइगर की संख्या लगभग शून्य सी होती जा रही थी, ऐसे में दूसरे स्थान से टाइगर लाए जाते थे। यहाँ लाए गए दो टाइगर जिसमें एक नर बाघ व एक मादा शामिल थे।

बताया जा रहा है कि अब यहां इनके कुनबे के बढ़ने के आसार दिखाई दे रहे हैं। टाइगर रिजर्व के कैमरे में ऐसा एक दृष्य कैद हुआ है जिसमें बीती रात्रि एक टाइग्रेस अपने नन्हे करीब एक माह के शावकों के साथ अभयारण्य में विचरण करती देखी गई। संजय टाइगर रिजर्व सीधी में जबसे नन्‍हें मेहमानों के आगमन की खबर आई है तबसे ही खुशी का माहौल चारों तरफ दिखाई दे रहा था।

बाघिन टी-3 एक माह के शावक के साथ कैमरे में कैद हुई है। इसकी तस्वीरें बाहर आने के बाद संजय टाइगर रिजर्व प्रबंधन मान रहा है कि शावकों की संख्या दो से अधिक हो सकती है। लिहाजा सुरक्षा के लिए निगरानी बढ़ा दी गई है। बाघ की पिछली गणना में संजय टाइगर रिजर्व में 8 बाघों की पुष्टि हुई थी। प्रबंधन का दावा डेढ़ से दो दर्जन का है। छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे होने से इनका विचरण होता रहता है। अब नए सिरे से गणना से पहले टी-3 के मां बनने का मामला सामने आया है।

इनका कहना है

संजय गांधी टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर वाईपी सिंह ने जंगल में देखी गई इस टाइग्रेस और उसके शावक की पुष्टि करते हुए कहा कि टाइगर रिजर्व में अब टाइगर की संख्या बढ़ती हुई नजर आ रही है जो लगातार बढ़ेगी और बाहर से जो पर्यटक आएंगे उन्हें टाइगर बड़े ही आसानी से देखने को मिल सकेंगे।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button