प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह अपने पहले प्रवास के दौरान सिंगरौली जिले के विभिन्न कार्यक्रमों में हुए शामिल

डीएव्ही दुधीचुआ में टीका केन्द्र का किया उद्घाटन, एनटीपीसी के विद्युत गृह का भ्रमण कर किया पौधरोपण

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश शासन के खनिज साधन एवं श्रम विभाग के साथ ही जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह ने शनिवार 10 जुलाई को अपने प्रथम प्रवास पर एनटीपीसी विन्ध्यनगर ताप विद्युत गृह परियोजना का भ्रमण किया एवं विद्युत उत्पादन के गतिविधियों की जानकारी ली गई। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री को पावर प्लांट के संचालन एवं प्रतिदिन विद्युत उत्पादन के साथ साथ उपयोग में आने वाले संयत्रों के संबंध में एनटीपीसी विन्ध्याचल के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया।

वृक्ष का मनुष्य से है गहरा संबंध

इस दौरान प्रभारी मंत्री सिंह के द्वारा परियोजना परिसर में पौधारोपण करने के उपरांत कहा कि वृक्षारोपण अभियान को जन आन्दोलन का रुप देते हुए सभी लोग अधिक से अधिक वृक्षारोपण कर शासन व प्रशासन का सहयोग करें। उन्होंने कहा कि हमारी संस्कृति व प्रकृति का अनुपम तालमेल है और वृक्ष का मनुष्यों से गहरा रिश्ता है, यह हमें प्राणवायु देते हैं। उन्होंने कहा कि जलवायु में हो रहे परिवर्तन वृक्षों में कमी का संकेत है। यह हम सभी के लिये एक बडा खतरा है। उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण में सभी की भागीदारी बढ-चढकर होनी चाहिये। इस संदेश को जन-जन तक पहुंचाये जाने का कार्य किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि सभी विभागों को लक्ष्यपूर्ति के लिए पूरे मनोयोग से सांस्कृतिक व नैतिक कर्तव्य समझते हुए इसे पूरा करना चाहिए।

प्रभारी मंत्री ने कहा कि कोरोना काल के दौरान अक्सीजन की कमी से पूरे देश को लड़ना पड़ा अब दोबारा ऐसा समय न आये इसके लिए हमारे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के नेतृत्व में जन अभियान बनाकर वृक्षारोपण का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी स्वयं प्रतिदिन एक वृक्ष का रोपण करते हैं। उन्होंने जिले के नागरिकों से आग्रह किया कि कम से कम एक फलदार वृक्ष लगायें तथा उसका पालन पोषण अपनी संतान की तरह करें ताकि हम पर्यावरण में हो रहे बदलाव से लड़ सकें।

इनकी भी रही सहभागिता

इस अवसर पर मध्यप्रदेश भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष कांतशीर्ष देव सिंह, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य राम सुमिरन गुप्ता, सीधी सिंगरौली सांसद श्रीमती रीति पाठक, सिंगरौली विधायक रामलल्लू वैश्य, देवसर विधायक सुभाष रामचरित्र बर्मा, चितरंगी विधायक अमर सिंह, कलेक्टर राजीव रंजन मीना, पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्र सिंह, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डीपी बर्मन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर व एनटीपीसी विंध्याचल परियोजना के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button