एनसीएल व एमसीएल के संयुक्त सीमएडी पी.के. सिन्हा ‘सीएमडी लीडरशिप अवार्ड’ से सम्मानित

वैश्विक खनन क्षेत्र के रत्न हैं प्रभात कुमार सिन्हा

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। भारत सरकार की मिनी रत्न कंपनियों नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) व महानदी कोलफील्ड लिमिटेड (एमसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक (सीएमडी) प्रभात कुमार सिन्हा को प्रतिष्ठित सीएमडी लीडरशिप अवार्ड से सम्मानित किया गया है। उन्हें यह सम्मान गवर्नेंस नाऊ के पीएसयू अवार्ड्स के 8 वें संस्करण में पांडिचेरी की पूर्व राज्यपाल किरण बेदी ने वर्चुअल विधि से प्रदान किया।

यह पुरस्कार सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को देश की उन्नति में दिये जा रहे उनके योगदान के लिए सम्मानस्वरूप दिये जाते हैं।

गवर्नेंस नाऊ विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्यों के लिए करता है सम्मानित

गवर्नेंस नाऊ द्वारा यह पुरस्कार सीएसआर, राष्ट्र-निर्माण, मानव संसाधन, शोध एवं नवाचार, नई पहल व नेतृत्व जैसे क्षेत्रों में प्रतिष्ठित सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम एवं उनके नेतृत्वकर्ताओं को उत्कृष्ट प्रदर्शन हेतु दिए जाते हैं। गवर्नेंस नाऊ एक प्रतिष्ठित मीडिया विश्लेषण मंच है।

सीएमडी श्री सिन्हा का एक परिचय

ओपनकास्ट एवं अंडरग्राउंड कोल माइनिंग के क्षेत्र में बतौर माइनिंग इंजीनियर 37 वर्षों से अधिक का अनुभव रखने वाले श्री सिन्हा वर्तमान में कोल इंडिया की 2 अग्रणी अनुषंगी कंपनियों के सीएमडी हैं। उनके नेतृत्व में दोनों कंपनियों ने कामयाबी के कई नए प्रतिमान स्थापित किये हैं।

श्री सिन्हा के प्रबंधकीय कौशल एवं नेतृत्व क्षमता को पहले भी उन्हें प्रदत्त कई ख्यातिलब्ध पुरस्कारों के जरिये सराहा जा चुका है। हाल ही में उन्हें प्रतिष्ठित सीएसआर टाइम्स अवॉर्ड, कोविड वॉरियर जैसे सम्मान भी प्रदान किये गये। वैश्विक कोयला उद्योग की व्यापक समझ रखने वाले श्री सिन्हा विश्व पटल पर भी भारतीय कोयला उद्योग की नुमाइंदगी कर चुके हैं।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button