कर्नाटक का सियासी नाटक समाप्त, बोम्मई होंगे नये सीएम

जानें कौन हैं बसवराज बोम्मई

पॉलिटिकल। कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री येदियुरप्पा के प्रति बढ़े असंतोष के बाद भारतीय जनता पार्टी के केन्द्रीय पर्यवेक्षकों के दखल से राज्य के नए मुख्यमंत्री का चयन कर इसकी घोषणा कर दी गयी है। अब बसवराज बोम्मई कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री होंगे।

मंगलवार को बनी आमराय

मंगलवार को हुई बीजेपी के विधायकों की बैठक में इसका फैसला हुआ। इसके बाद पार्टी के केन्द्रीय पर्यवेक्षक धर्मेंद्र प्रधान ने बोम्मई को सीएम बनाए जाने की घोषणा कर दी। बेंगलुरु के एक निजी होटल में हुई बैठक बीजेपी के केंद्रीय पर्यवेक्षक- केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जी किशन रेड्डी की उपस्थिति में की गई। बुधवार को 11 बजे श्री बोम्मई मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

कार्यवाहक सीएम येदियुरप्पा ने कहा

कर्नाटक के कार्यवाहक मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने कहा कि, हमने सर्वसम्मति से बसवराज बोम्मई को विधायक दल का नेता चुना है। उनके चयन से हम सब बहुत खुश हैं।

नये सीएम बोम्मई ने कहा

कर्नाटक का नया मुख्यमंत्री चुने जाने पर बसवराज बोम्मई ने कहा,

“वर्तमान परिस्थिति में यह एक बड़ी जिम्मेवारी है। मैं प्रधानमंत्री और गृहमंत्री के अनुरूप गरीबों के लिए काम करने की कोशिश करूंगा। मैंने कभी इसकी उम्मीद नहीं की थी। हालांकि मुझे अपनी मेहनत पर भरोसा था और मुझे इसका परिणाम मिला। मैं कर्नाटक के लोगों को आश्वस्त करना चाहता हूँ कि ये गरीबों की सरकार होगी और समाज के सभी वर्गों के साथ न्याय करेगी। उन्होंने कहा कि मैं येदियुरप्पा जी के सभी सपनों को पूरा करना चाहता हूँ। हम कोविड और बाढ़ से निपटेंगे।”

बसवराज बोम्मई का संक्षिप्त परिचय

बसवराज बोम्मई कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता हैं। उनके पिता एसआर बोम्मई भी कर्नाटक के सीएम रह चुके हैं। बोम्मई ने भूमाराद्दी कॉलेज ऑफ़ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी से 1982 में मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री ली है। बसवराज बोम्मई इस साल के शुरुआत में कर्नाटक के गृह मंत्री बनाए गए थे। वे 2004 से 2008 तक भी कर्नाटक विधानसभा के सदस्य रह चुके हैं।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button