कृति महिला मण्डल की अध्यक्षा श्रीमती सिन्हा ने बीना में आटा चक्की का किया उद्घाटन

कृष्णशिला में नवनिर्मित बैडमिंटन कोर्ट का भी किया वर्चुअल शुभारंभ

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। बुधवार को नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा ने बीना शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में स्थापित की गयी आटा चक्की का वर्चुअल उदघाटन किया। इस आटा चक्की की स्थापना कृति महिला मण्डल की मुहिम प्रयास के अंतर्गत की गयी है जिसका संचालन एवं देख रेख बीना क्षेत्र के आस-पास की महिलाओं के स्वयं सहायता समूह के माध्यम से किया जाएगा। इससे कृति महिला मण्डल द्वारा महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन व महिला सशक्तिकरण के लिए चलाई जा रही मुहिम को बल मिलेगा।

कृति महिला मण्डल एवं इसकी सहयोगी इकाइयां यहाँ पर तैयार किए गए आटे के लिए ग्राहक व बाज़ार उपलब्ध कराये जाने हेतु भी प्रयास कर रही हैं।

कार्यक्रम के दौरान कृति महिला मण्डल की उपाध्यक्षा श्रीमती सुचन्द्रा सिन्हा, श्रीमती लक्ष्मी दुबे व श्रीमती संजू सिन्हा के साथ ही क्षेत्रीय महिला समितियों की अध्यक्षा व अन्य सदस्याएं भी ई-माध्यम से उपस्थित रहीं।

कृष्णशिला को मिली इंडोर बैडमिंटन कोर्ट की सौगात

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) की कल्याण एवं खेल सुविधाओं को नई ऊंचाई देते हुए कृष्णशिला क्षेत्र के अधिकारी क्लब में नव निर्मित इंडोर बैडमिंटन कोर्ट का भी कृति महिला मंडल की अध्यक्षा श्रीमती संगीता सिन्हा ने बुधवार को बतौर मुख्य अतिथि वर्चुअल उदघाटन किया।

श्रीमती सिन्हा ने कहा कि बैडमिंटन कोर्ट बनने से कर्मियों के स्वास्थ्य व खुशहाली में बेहतरी के साथ ही खिलाडियों को प्रोत्साहन मिलेगा तथा अंतरकंपनी, पब्लिक सेक्टर के साथ ही राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में एनसीएल परिवार के सदस्य बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे।श्रीमती सिन्हा ने एनसीएल की सभी घरेलू महिलाओं से आह्वान किया कि इन सुविधाओं का उपयोग करें।

नव निर्मित बैडमिंटन कोर्ट

कृष्ण शिला में बना इंडोर बैडमिंटन कोर्ट 35×15 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बना हैै। यह आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित है। सिंथेटिक मैटिंग के साथ इस इंडोर कोर्ट में व्यायामशाला, टेबल टेनिस कोर्ट, शौचालय, चेंज रूम इत्यादि की भी व्यवस्था है।

गौरतलब है कि कृति महिला मण्डल अपनी अध्यक्षा के नेतृत्व में बहुद्देशीय मुहिम ‘प्रयास’ की तीन अलग अलग शाखाओं ‘जीवन से मैत्री’, ‘पंख’ व ‘ज्ञान ज्योति’ के माध्यम से एनसीएल परिक्षेत्र में स्वास्थ्य एवं दैनिक जीवन में स्वच्छता के प्रति जन जागरण, स्वास्थ्य संरक्षा, औषधि वितरण, पर्यावरण संरक्षण, कौशल विकास, महिला सशक्तिकरण व स्वावलंबन, बाल पोषण तथा बाल शिक्षा की दिशा में उल्लेखनीय कार्य कर रही है।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button