सिंगरौली का मेधावी छात्र जाएगा दुबई, भारत सरकार कराएगी इंडिया वर्ल्ड एक्सपो 2021-22 दुबई का भ्रमण

देश के सभी 112 आकांक्षी जिलों से जाएंगे 112 विद्यार्थी

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा आकांक्षी जिला सिंगरौली से कक्षा 11 वीं एवं 12 वीें में अध्ययनरत सर्वाधिक अंक प्राप्त करने और प्रतिभा परख हेतु इसी माह आयोजित हो रही परीक्षा में भी अपनी पात्रता सिद्ध करने वाले दो विद्यार्थियों को संयुक्त अरब अमीरात के दुबई में आयोजित इंडिया वर्ल्ड एक्स्पो 2021-2022 का भ्रमण कराया जाएगा।

सभी बोर्ड के छात्र ले सकते हैं परीक्षा में भाग

जिला शिक्षा अधिकारी आरपी पाण्डेय ने जिले के समस्त उमावि के संकुल प्राचार्यों से 15 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक अनिवार्यत: गूगल लिंक पर प्रविष्टि को जारी करने हेतु पत्र लिखा है। इस संबंध में जिला शिक्षा अधिकारी आरपी पाण्डेय ने जिले के सभी शासकीय-अशासकीय एमपीबीएसई, सीबीएसई एवं आईसीएसई से संबद्ध उमावि के संकुल प्राचार्यों को पत्र लिखते हुए अवगत कराया है कि भारत विश्व एक्सपो 2021-22 में भाग ले रहा है, जो 1 अक्टूबर से 31 मार्च 2022 तक दुबई में आयोजित किया जा रहा है।

वाणिज्य विभाग द्वारा प्रायोजित होगी दुबई यात्रा

भारत सरकार के वाणिज्य विभाग ने 112 आकांक्षी जिलों से प्रत्येक से एक अर्थात कुल 112 छात्रों को उपरोक्त प्रदर्शनी में भाग लेने के लिए प्रस्तावित किया है। आकांक्षी जिले सिंगरौली में भी इस यात्रा के लिए एक ऐसे छात्र का चयन करना है। मेधावी छात्र के चयन के लिए निर्धारित मापदण्ड के अनुसार, छात्र/छात्रा की अधिकतम आयु 16 से 18 वर्ष, कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं में अध्ययनरत व योग्यता का आधार शामिल किया गया है। डीईओ द्वारा बताया गया कि योग्यता के आधार पर चयन के लिए वर्ष 2021-22 में कक्षा 11 वीं, 12 वीं के प्रत्येक प्रमुख विषय के टॉपर्स को सूचीबद्ध किया जाना है। इन छात्रों को जिला प्रशासन द्वारा तैयार प्रश्न पत्र के आधार पर विशेष परीक्षा आयोजित होगी। परीक्षा में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले छात्र का दुबई जाने के लिए चयन किया जायेगा।

31 अक्टूबर तक पूर्ण हो जाएगी चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया को इसी माह 31 अक्टूबर तक पूर्ण किया जाना है। डीईओ ने कक्षा 11 वीं एवं 12 वीं में अध्ययनरत सर्वश्रेष्ठ अंक पाने वाले टॉपर विद्यार्थी की जानकारी गूगल फार्म पर 15 अक्टूबर को सायं 5 बजे तक अनिवार्यत: प्रविष्ट करने हेतु निर्देश दिये हैं।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button