एनसीएल की 2.25 करोड़ की सीएसआर योजनाओं का सांसद ने किया उद्घाटन

सिंगरौली के विकास हेतु संवेदनशील है एनसीएल - सांसद

सिंगरौली, मध्यप्रदेश। गुरुवार को भारत सरकार की मिनीरत्न कंपनी नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) ने सीएसआर के तहत भारत के अमृत महोत्सव के दौरान बुनियादी ढांचा, शिक्षा, कौशल, रोजगार, स्वच्छ पेयजल संबंधी अनेक योजनाओं का शुभारंभ किया। इन योजनाओं का लोकार्पण एवं शुभारंभ सांसद सीधी-सिंगरौली श्रीमती रीति पाठक के द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के दौरान श्रीमती रीति पाठक ने एनसीएल परिक्षेत्र के समग्र विकास में एनसीएल सीएसआर के तहत किए गए कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि कंपनी पूरी संवेदनशीलता के साथ स्थानीय समुदाय के विकास के लिए तत्पर है। उन्होंने कौशल विकास, स्वच्छता व महिला सशक्तिकरण की दिशा में एनसीएल के प्रयासों को सराहा और विश्वास जताया कि भविष्य में भी कंपनी की जन कल्याणकारी गतिविधियां चलती रहेंगी।

विशेष उपस्थिति

कार्यक्रम के दौरान विधायक चितरंगी अमर सिंह, महाप्रबंधक (ब्लॉक बी) हरीश दुहान, महाप्रबंधक (सीएसआर), एनसीएल एके सिंह, एसडीएम चितरंगी नीलेश शर्मा व अन्य जन प्रतिनिधि शामिल रहे।

1.6 करोड़ लागत से बनी सड़क

इस अवसर पर सांसद श्रीमती पाठक ने सेमुआर पंचायत में 1.6 करोड़ की लागत से तैयार सड़क का उद्घाटन किया। इस सड़क के बनने से पाली, सेमुआर और आसपास के गांव में रहने वाले लगभग 10000 लोग लाभान्वित होंगे।

प्रशिक्षण प्रमाण-पत्र के साथ बांटी गईं सिलाई मशीनें

एनसीएल के कौशल विकास कार्यक्रम के तहत स्थानीय महिलाओं/युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से चल रहे सिलाई प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण ले चुकी 27 युवतियों को सांसद श्रीमती पाठक ने प्रमाण पत्र व सिलाई मशीन का वितरण किया। उन्होंने सभी युवतियों को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित किया तथा महिला कौशल विकास व आजीविका सृजन की दिशा में एनसीएल के प्रयासों की सराहना की।

कार्यक्रम की इसी कड़ी में विद्यालय जाने वाले बच्चों के लिए स्वच्छ पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु 4 आरओ सहित वाटर कूलर दिये गए। इससे लगभग 1000 से अधिक छात्रों को स्वच्छ पेयजल सुलभ होगा।

आधुनिक शिक्षा को बढ़ावा

सुदूर गावों में आधुनिक तकनीक से शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित करने के उद्देश्य से एनसीएल ने 8 पंचायतों में स्थित विद्यालयों के लिए कंप्यूटर के साथ कुल 8 सेट स्मार्ट टीवी का वितरण किया। इस योजना से सरकारी विद्यालयों के बच्चों को स्मार्ट कक्षाओं के माध्यम से शिक्षा दी जा सकेगी। साथ ही उन्हें कंप्यूटर का बुनियादी ज्ञान भी प्राप्त हो सकेगा।

आंगनबाड़ियों को दिये संसाधन

इसी क्रम में सिंगरौली जिले की 10 पंचायतों में स्थित 43 आँगनबाड़ियों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए मैट, प्ले स्कूल स्लाइड, स्वच्छ भोजन परोसने हेतु बर्तन (थाली, गिलास एवं चम्मच) का वितरण भी किया गया। साथ ही चार सरकारी विद्यालयों के बच्चों में स्कूल बैग और जूते एवं 4 सरकारी स्कूलों में उन्नत प्रयोगशाला उपकरणों का वितरण भी किया गया जिससे 500 से अधिक छात्रों को विज्ञान का व्यावहारिक ज्ञान मिलेगा।

स्वच्छ सिंगरौली हेतु नौढिया को दिया कूड़ा उठाने का वाहन

इस अवसर पर श्रीमती रीति पाठक व विधायक चितरंगी अमर सिंह ने कूड़ा उठाने वाले वाहन को हरी झंडी दिखाकर नौढिया पंचायत के प्रतिनिधि को सुपुर्द किया। यह वाहन घर-घर जाकर गीला व सूखा कचरा अलग अलग एकत्र करेगा। इस वाहन की मदद से नौढ़िया आवासीय बस्ती में कचरे का उचित प्रबंधन सुनिश्चित हो सकेगा और वहाँ रहने वाले 5000 से अधिक लोगों को स्वच्छ परिवेश प्राप्त होगा।

शासकीय विद्यालय की चारदीवारी का भी किया लोकार्पण

कार्यक्रम की अगली कड़ी में श्रीमती पाठक ने 30 लाख की लागत से ग्राम भौड़ार में स्थित विद्यालय की 525 मीटर चारदीवारी का भी लोकार्पण किया। इस निर्माण कार्य से लगभग 200 छात्रों के खेलने व अन्य गतिविधियों के लिए सुरक्षित परिसर मिल सकेगा।

एनसीएल के खादी एवं हथकरघा केंद्र का अवलोकन

सांसद, विधायक व अन्य जन प्रतिनिधियों ने एनसीएल द्वारा स्थापित खादी एवं हथकरघा केंद्र का भी अवलोकन किया। यह केंद्र एनसीएल-आईआईटी बीएचयू इनक्यूबेशन सेंटर की मदद से तैयार किया गया है। इसमें लगभग 30 महिलाएं खादी से रोजगार प्राप्त कर आत्मनिर्भर हो रही हैं।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button