खनन क्षेत्र में नई तकनीकि लागू करने व नवाचारी पहल के लिए एनसीएल सीएमडी भोला सिंह सम्मानित

singraulitimes.com
न‌ई दिल्ली/ सिंगरौली
रविवार को नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) के सीएमडी श्री भोला सिंह को ओपन कास्ट खनन क्षेत्र में नई तकनीकों को लागू करने और नवाचारी पद्धतियों के सफल कार्यान्वयन और संचालन के लिए दिल्ली में इंडियन माइनिंग एंड इंजीनियरिंग जर्नल (IMEJ) द्वारा आयोजित ‘माइनिंग यूथ कॉन्क्लेव’ व वार्षिक पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया गया।

माइनिंग यूथ कॉन्क्लेव व वार्षिक पुरस्कार समारोह का आयोजन इंडियन माइनिंग एंड इंजीनियरिंग जर्नल की 60वीं वर्षगांठ पर किया गया था जिसमें देश भर के खनन पेशेवरों ने भाग लिया। माइनिंग यूथ कॉन्क्लेव की मुख्य थीम ‘सस्टेनेबल माइनिंग – आत्मनिर्भर भारत की ओर’ रखी गई थी। कार्यक्रम में 150 विद्यार्थियों और अध्यापकों ने भाग लिया और सस्टेनेबल माइनिंग पर शोध पत्र प्रस्तुत किए तथा खनन उद्योग में नई तकनीकों और नवाचारी पद्धतियों पर मंथन किया गया।

CMD NCL SHRI BHOLA SINGH FELICITATED IN CONCLAVE

कार्यक्रम में इनकी रही विशिष्ट उपस्थिति

कार्यक्रम में अपर सचिव, कोयला मंत्रालय विनोद कुमार तिवारी, विभिन्न कोयला कंपनियों व कोयला मंत्रालय के अधिकारी, सीआईएमएफआर, आईआईटी, एनआईटी एवं अन्य संस्थानों से प्रोफेसर व वैज्ञानिक शामिल हुए।

गौरतलब है कि एनसीएल के सीएमडी श्री सिंह एक पेशेवर खनन इंजीनियर हैं जिनके पास प्रतिष्ठित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की राष्ट्रीय व बहुराष्ट्रीय कोयला खनन कंपनियों में 34 वर्ष से अधिक का अनुभव है। साथ ही उन्हें वृहद तकनीकी ज्ञान और प्रभावी नेतृत्व कौशल के लिए जाना जाता है। देश के प्रतिष्ठित संस्थान आईआईटी खड़गपुर से माइनिंग इंजीनियरिंग में बीटेक(ऑनर्स) करने के उपरांत श्री सिंह ने वर्ष 1987 में एनसीएल से बतौर ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी अपनी सेवाएँ प्रारम्भ की थी।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button