अनलाक के दौरान भी सीमा पर जारी रहेंगी पाबंदियाँ

कोविड प्रभारी मंत्री ने अनलॉक के संबंध में सीएमसी सदस्यों से लिए सुझाव

सिंगरौली। मध्यप्रदेश में पाबंदियों के साथ 1 जून से अनलॉक की शुरूआत होगी। इस संक्रमण को रोकने मे जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक के आपदा प्रबंधन समिति के सभी सदस्यों को मै बधाई देता हूँ। साथ ही यह अपेक्षा करता हूँ कि अनलॉक में भी इसी तरह से अपना सहयोग देंगे। उक्त आशय के उद्गार जिले के कोविड प्रभारी मंत्री एवं मध्यप्रदेश शासन के पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) विमुक्त घुमक्कड़ एवं अर्द्ध घुमक्कड़ जनजाति कल्याण विभाग (स्वतंत्र प्रभार) पंचायत और ग्रामीण विकास मंत्री रामखेलावन पटेल मंत्री द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला स्तरीय क्राईसिस मैनेजमेंट की बैठक में व्यक्त किया गया।

बैठक में जिले के कोविड प्रभारी मंत्री राम खेलावन पटेल के अध्यक्षता एवं सीधी सिंगरौली सांसद श्रीमती रीति पाठक, सिंगरौली विधानसभा के विधायक रामलल्लू वैश्य, देवसर विधानसभा के विधायक सुभाष रामचरित वर्मा, चितरंगी विधायक अमर सिंह, कलेक्टर राजीव रंजन मीना, पुलिस अधीक्षक बीरेन्द्र सिंह, वन मण्डल अधिकारी मधु व्ही राज, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष कांतर्शीष देव सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष गोयल की उपस्थिति में आपदा प्रबंधन समिति की बैठक हुई।

बैठक को संबोधित करते हुये प्रभारी मंत्री पटेल ने कहा कि जिले को अनलॉक करने के संबंध में आप सब के जो सुझाव मिले हैं उसे मुख्यमंत्री जी के समक्ष प्रस्तुत किया जायेगा। सायं 4 बजे मुख्यमंत्री जी व्हीसी के माध्यम से हर जिले के प्रभारी मंत्री एवं वरिष्ठ अधिकारियों को अनलॉक के संबंध में मार्गदर्शन देंगे। उन्होंने कहा कि 30 मई को सायंकाल तक प्रदेश स्तर से अनलॉक के संबंध मे गाईड लाईन प्राप्त हो जायेगी जिसके अनुसार कलेक्टर द्वारा अपने जिले में निर्देश जारी किये जायेंगे। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि निश्चित ही प्रदेश के साथ साथ जिले मे आर्थिक गतिविधियों को प्रारंभ करने हेतु 1जून से निर्माण गतिवधियों को प्रारंभ का निर्णय लिया जायेगा। पंजीयन कार्यालय के साथ ही 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ साथ सरकारी दफ्तरों को खोलने के साथ साथ शादी समारोह, दाह संस्कार, तेरहवीं आदि में 20-20 लोगों के शामिल होने एवं दुकानों को भी खोलने की गाईड लाईन प्रदेश स्तर से निर्धारित होगी।
मंत्री श्री पटेल ने कहा कि इसके अलावा जिले की भौगोलिक स्थिति को देखते हुये आप सबके सुझाव एवं निर्णय के तहत कलेक्टर कुछ बिंदुओं के संबंध में निर्णय ले सकेंगे। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि किल कोरोना अभियान अनलाक के बाद भी चलता रहे। उन्होंने कहा कि कोरोना से संक्रमित पाये जाने वाले व्यक्तियों को मेडिसिन किट उपलब्ध कराएं तथा ऐसे व्यक्तियों को संस्थागत क्वारेनटाईन में रखें ताकि इनके परिवार के अन्य लोगों को संक्रमण से बचाया जा सके। उन्होंने कहा कि जिस तरह से जिले की सीमाओं के चेकपोस्टों पर बाहर से आने वाले व्यक्तियों की निगरानी की जा रही है तथा उन्हें होम आईसोलेशन या संस्थागत क्वारेनटाईन कराया जा रहा है इसे आगे भी जारी रखें।

जन प्रतिनिधि शत प्रतिशत टीकाकरण में भी करें सहयोग-प्रभारी मंत्री

प्रभारी मंत्री ने आशय पर जोर दिया कि जिस तरह से जिले से लेकर पंचायत स्तर तक के आपदा प्रबंधन की समितियों सहित सामाजिक संगठनों जन प्रतिनिधियों के द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने मे सहयोग दिया गया है, उसी तरह से कोविड वैक्सीन को शत प्रतिशत लगवाने के लिए लक्ष्य उम्र के लोगों को प्रेरित करें। साथ ही अपने अपने क्षेत्रों में सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराते रहें। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार के द्वारा गरीबों के लिए तीन माह का जो राशन नि:शुल्क वितरण कराया जाना है, वह निगरानी समिति के समक्ष वितरित करायें। एवं ऐसे गरीब जिनकी पात्रता पर्ची नहीं बन पाई है, राशन दुकान पर घोषणा फार्म भरवाकर समय सीमा के अंदर उन्हें राशन प्रदान करें। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि अनलॉक के दौरान गाईड लाईन का पालन करने वाले दुकानदारों को प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा।

सांसद व विधायकों के सुझाव

बैठक के दौरान सांसद श्रीमती पाठक के द्वारा भी अनलॉक के संबंध मे अपना सुझाव दिया गया। उन्होंने कहा चरणबद्ध तरीके से दुकानें समय सीमा के अंदर खोली एवं बंद की जाएं। सब्जी मण्डी के लिए बड़े स्थान का चयन किया जाय। सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कराने की विशेष पहल की जाय। बैठक में विधायक सिंगरौली श्री वैश्य द्वारा भी दुकानों के संचालन एवं सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कराने से संबंधित सुझाव दिये गये। विधायक देवसर श्री बर्मा ने अपना सुझाव देते हुये कहा कि सब्जी मण्डी का समय पहले निर्धारित किया जाय ताकि आम लोग सोसल डिस्टेसिंग का पालन करते हुये सब्जी लेकर समय पर अपने घरों को लौट सकें। चितरंगी विधायक ने सुझाव दिया कि कोरोना संक्रमण कम हुआ है, किंतु पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। सभी बिंदुओं पर ध्यान देते हुए किल कोरोना अभियान को आगे भी चलाया जाय ताकि संक्रमित व्यक्तियों को घर में ही किट मिल सके। अन्य सदस्यों ने भी अपने अपने सुझाव दिये।

कलेक्टर मीना ने तथ्यों से कराया अवगत

बैठक के प्रारंभ मे कलेक्टर राजीव रंजन मीना द्वारा प्रभारी मंत्री, जन प्रतिनिधियों व उपस्थित सदस्यों का स्वागत करते हुए जिले के वर्तमान कोराना संक्रमण की दर व आगामी समय के लिए की गई व्यवस्थाओं के संबंध में अवगत कराया गया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी के निर्देशन एवं आप सबके सहयोग से जिले में संक्रमण को रोकने के लिए जो कार्यवाही की गई उसका यह परिणाम है कि आज हमारे जिले में न्यून कोरोना संक्रमित केस मिले हैं। सभी उपखण्डों में किल कोरोना अभियान के तहत घर घर का सर्वे कराया जाकर कोरोना संदिग्ध व्यक्ति को मेडिसिन किट उपलब्ध कराने के बाद उन्हें संस्थागत क्वारेनटाईन कराया जा रहा है।
कलेक्टर ने बताया कि संक्रमण के दौरान सबसे ज्यादा नगर निगम क्षेत्र प्रभावित रहा जो 69 प्रतिशत रहा। वहीं देवसर उपखण्ड में संक्रमण की दर 12 प्रतिशत बैढ़न चितरंगी में संक्रमण की दर 10 प्रतिशत रही। उन्होंने बताया कि जिले मे एक्टिव केस 454 हैं जो आगामी एक दो दिन के अंदर काफी कम हो जायेंगे। यह परिणाम जो प्राप्त हुआ और इस संक्रमण को रोकने में सफल हुए हैं वह सबके सहयोग से संभव हुआ है। कलेक्टर ने कहा कि जिला स्तर पर कोविड केयर सेटर मे ऑक्सीजन वेड के पर्याप्त व्यवस्था की गई हैं। उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तर पर 5-5 आईसीयू बेड के साथ 10-10 बेड ऑक्सीजन सर्पोटेड बनवाये जा रहे हैं। जिले में फिलहाल 9 वेंटिलेटर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि वेंटिलेटरों को बढ़ाकर 50 तक किया जायेगा। बैठक के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी साकेत मालवीय, अपर कलेक्टर डीपी बर्मन,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अनिल सोनकर, नगर निगम के पूर्व परिषद् अध्यक्ष चन्द्र प्रताप विश्वकर्मा, जिला पंचायत के उपाध्यक्ष रविन्द्र सिंह, वरिष्ठ समाजसेवी राम अशोक शर्मा, धौहनी विधायक प्रतिनिधि डीएन शुक्ला, एसडीएम ऋषि पवार, नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह, सीएमएचओ डा. एनके जैन, डा. डीडी मिश्रा, डा. डीके मिश्रा, व्यापर संघ के अध्यक्ष राजाराम केशरी आदि उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button