पत्थलगांव छ.ग. में विसर्जन रैली को रौंदने वाली कार सिंगरौली की

कार से भारी मात्रा में गांजा बरामद, दो गिरफ्तार

दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन के लिए गाजे बाजे के साथ जा रहे थे श्रद्धालु, तूफानी कार दुर्घटना में 1 की मौके पर ही मौत, 26 घायल, कई की हालत गंभीर

सिंगरौली/जशपुर। शुक्रवार को दोपहर लगभग 1 से डेढ़ बजे के बीच छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले से यमदूत बनकर पत्थलगांव के रास्ते सिंगरौली (म.प्र.) की ओर तूफानी गति से आ रही कार ने माँ दुर्गा की प्रतिमाओं को बाजे गाजे के साथ विसर्जित करने जा रहे दर्जनों लोगों के जुलूस को कुचल दिया। जशपुर के पत्थलगांव में हुई इस हृदयविदारक दुर्घटना में 1 व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि बैंड बाजा वालों सहित 26 अन्य लोग घायल हो गए। घायलों में 4 की हालत गंभीर है।

ओडिशा से सिंगरौली लायी जा रही थी गांजे की खेप

बताया जा रहा है कि लाल रंग की इस कार में भारी मात्रा में गांजा भरा हुआ था और तस्कर इसे ओडिशा से मध्य प्रदेश के सिंगरौली ले जा रहे थे। घटना के बाद आक्रोशित लोगों ने कार में आग लगा दी। हलांकि पुलिस ने आग को नियंत्रित कर उसमें रखी गांजे की खेप को बरामद कर दो कार सवारों को गिरफ्तार कर लिया है।

घटनास्थल से 5 किमी दूर से पकड़ाया कार चालक

घटना के बाद आरोपी ड्राइवर अफरातफरी के बीच मौके से भाग निकला था। लेकिन गुस्साए लोगों ने उसका पीछा किया और 5 किलोमीटर दूर सुखरापारा से पकड़ लिया। इसके बाद आक्रोशित लोगों ने उसकी जमकर पिटाई की। पुलिस ने बड़ी मुश्किल से आरोपी को छुड़ाया और भीड़ से बचाते हुए पुलिस उसे रायगढ़ जिले के कापू थाना लेकर चली गई। लोगों के गुस्से को देखते हुए मौके पर पुलिस बल तैनात कर दी गई है। इस मामले में दो आरोपियों की गिरफ्तारी हुई है।

दुर्घटना पर दृष्टि

बताया जा रहा है कि जिस कार से यह हादसा हुआ, उसमें भारी मात्रा में गांजा भरा होने की जानकारी भी पुलिस द्वारा दी गई है। पत्थलगांव में शुक्रवार दोपहर करीब डेढ़ बजे जब यह हादसा हुआ उस समय स्थानीय लोग 6 दुर्गा पंडालों की मूर्तियों के विसर्जन के लिए नदी किनारे ले जा रहे थे। इसी दौरान बीच बाजार में पीछे से अचानक आई कार ने जुलूस में शामिल लोगों को कुचल दिया। कार की टक्कर से गौरव अग्रवाल नामक 21 वर्ष के युवक की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि बैंड बाजा वाले 4 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटनास्थल के बाद वहाँ अफरातफरी और तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस भी मौके पर पहुंच गई।

पत्थलगांव थाने का एएसआई सस्पेंड

इस हादसे के बाद एसपी ने पत्थलगांव थाने में पदस्थ एएसआई को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड तथा थाना प्रभारी को लाइन अटैच कर दिया है। लोगों ने आरोप लगाया था कि एएसआई गांजा तस्करी कराने में शामिल है। इस दौरान मौजूद लोगों ने पुलिस प्रशासन पर गंभीर आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी की।

थाना प्रभारी लाइन अटैच, एसपी व कलेक्टर घटनास्थल पहुंचे

भीषण दुर्घटना के बाद बड़ी संख्या में ग्रामीण एकत्रित हो गए। घटनास्थल पर तनाव की स्थिति को देखते हुए कलेक्टर और एसपी मौके पर पहुंचे। इस बीच लोगों ने विरोध करते हुए पत्थलगांव थाने का घेराव कर दिया। इसके अलावा गुमला-कटनी नेशनल हाईवे पर मृतक का शव रखकर चक्काजाम कर दिया। मौजूद लोगों की मांग थी कि जब तक आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं होगी तब तक हाईवे से शव को नहीं हटाएंगे।

120 किलोमीटर से भी अधिक थी कार की रफ्तार

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कार की स्पीड 120 किमी प्रति घंटे से ज्यादा रही होगी। कार उसी गति से जुलूस में घुसती चली गई। इस दुर्घटना में 2 दर्जन से अधिक लोग कार की चपेट में आ गए। हादसे में एक व्यक्ति की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई जबकि 2 दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। मौजूद लोगों का कहना है कि इस हादसे में गांजा तस्करी करने वालों का हाथ है तस्कर ही दुर्गा विसर्जन में शामिल लोगों को कार से टक्कर मारी है।

मध्य प्रदेश के सिंगरौली के हैं तस्कर

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जिन दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है वह मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले के रहने वाले हैं इनके नाम बबलू विश्वकर्मा उम्र 21 वर्ष और शिशुपाल साहू उम्र 26 वर्ष है। फिलहाल पुलिस आरोपियों को पकड़कर पूछताछ कर रही है साथ ही मौके में प्रदर्शन कर रहे लोगों को समझाइश दे रही है कि जल्द ही सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया जाएगा। फिलहाल घटना की जानकारी लगते ही कलेक्टर रितेश अग्रवाल ने लोगों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील की है उन्होंने कहा कि दोषियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी फिलहाल अभी दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है उनसे पूछताछ की जा रही है बाकी गांजे के अवैध कारोबार और इस हादसे में लिप्त लोगों के खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जाएगा।

Rohit Gupta

A journalist, writer, thinker, poet and social worker.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button